तकनीक से ज्यादा डरावना और सर्वव्यापी क्या है जो वास्तविक दुनिया के हर इंच को रिकॉर्ड कर सकता है?  फिल्में जो इस तरह काम करती हैं वह सब सच है।  यहाँ एक दर्जन हैं।

 “Cannibal Holocaust” (Ruggero Deodato, 1980)


 मिली फ़ुटेज हॉरर फ़िल्मों का "सैलो", रग्गेरो देवदातो की अजीबोगरीब उत्तेजना मानवविज्ञानी की एक टीम का अनुसरण करती है जो लापता फिल्म निर्माताओं की तलाश में अमेज़ॅन वर्षावन की यात्रा करती है।  "कैनिबल होलोकॉस्ट" नामक एक फिल्म में कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जब उनके फुटेज की रील की खोज की जाती है, तो देवदाटो की फिल्म भयानक इमेजरी के एक भव्य गिग्नोल में बदल जाती है, एक भयावह ऑन-कैमरा बलात्कार से लेकर जानवरों की मौत के एक काफिले तक, जिनमें से अधिकांश अस्थिर थे।


 आज तक, फिल्म का चौंकाने वाला मूल्य अक्सर इसकी स्पष्ट सामाजिक टिप्पणी को अस्पष्ट करता है, क्योंकि देवदातो ज़ेनोफोबिया और उपनिवेशवादी का पता लगाने के लिए वृत्तचित्र सत्य और मीडिया सनसनीखेज की पृष्ठभूमि (एक नेटवर्क से जुड़े एक फ्रेमिंग डिवाइस के साथ जो सामग्री को प्रसारित करने पर विचार करता है) का उपयोग करता है।  उल्लेखनीय असम्बद्ध शर्तों के साथ इच्छा।  दुर्भाग्य से, देवदातो ने फिल्म की ग्रिंडहाउस विरासत को गले लगाते हुए इस परियोजना की कोई सेवा नहीं की, सभी तरह से "हॉस्टल 2" में अपने चुटीले कैमियो के माध्यम से।


 लेकिन आप जिस भी तरफ उतरते हैं, "कैनिबल होलोकॉस्ट" कहानी कहने में प्रतिनिधित्व और नैतिकता के मुद्दों में एक उल्लेखनीय गहरा गोता लगाता है जो आज भी उतना ही शक्तिशाली है जितना कि यह पहली बार सामने आया था, बड़े हिस्से में क्योंकि यह एक गैर-काल्पनिक स्थानीय भाषा को अपनाता है जो केवल  उम्र के साथ अधिक समय पर हो जाता है।


 “The Blair Witch Project” (Daniel Myrick and Eduardo Sánchez, 1999)

 जबकि डेनियल मायरिक और एडुआर्डो सांचेज़ की सफल हिट पहली फ़ुटेज फ़िल्म नहीं है - यह पहली डरावनी फ़ुटेज फ़ुटेज फ़िल्म भी नहीं हो सकती है - यह वह है जिसने सब कुछ बदल दिया है।  व्यापक रूप से उपलब्ध इंटरनेट के शुरुआती दिनों के दौरान सामने आए एक सरल विपणन अभियान से प्रेरित, किसी अन्य फुटेज फिल्म ने "ब्लेयर विच" की तरह "नहीं, नहीं, यह वास्तविक है" कोण नहीं खेला है और इस तरह के भयानक परिणाम  .  न केवल एक फ़ुटेज फ़ुटेज फ़िल्म, बल्कि एक "पुनर्प्राप्त फ़ुटेज" फ़िल्म (निश्चित रूप से, निश्चित), फ़िल्म के सितारे अपने पात्रों के समान नाम वाले छात्र फ़िल्म निर्माता होते हैं, जो कल्पना और वास्तविकता को आगे बढ़ाते हैं।


 मूल कथानक विशेष रूप से पतला है, 35-पृष्ठ की पटकथा से पैदा हुआ है, जिसमें आशुरचना के लिए बहुत जगह है, और अनिवार्य रूप से एक स्थानीय किंवदंती की तलाश में जंगल में भागने वाले भाग्यशाली कॉलेज के बच्चों की तिकड़ी पर टिका है और फिर, ठीक है, वास्तव में क्या है  वे वहाँ कब पहुँचते हैं?  अपने दर्शकों के डर और अस्पष्ट चीजों पर खेलकर जो अस्तित्व में भी नहीं थे (हम उस भयानक तहखाने में भी क्या देखते हैं?), फिल्म ने अपनी साजिश को और अधिक महत्वपूर्ण और अद्वितीय बना दिया।  फिल्म का झकझोर देने वाला माध्यम और इसे वास्तविक बनाने के लिए इंटरनेट अभियान नौटंकी हो सकता है, लेकिन उन्होंने काम किया।


“Paranormal Activity” (Oren Peli, 2007)


 जबकि 'ब्लेयर विच' ने नकल करने वालों (और एक फ्रैंचाइज़ी के अपने मिश्रित बैग) को जन्म दिया, किसी अन्य फिल्म ने एक दशक बाद तक मिले फुटेज और "असली" के अंतर्निहित आतंक की संभावनाओं पर कब्जा नहीं किया, जब ओरेन पेली ने अपने चिलिंग स्पिन को शूट किया।  एक हॉन्टेड हाउस थ्रिलर पर सिर्फ एक हफ्ते में।  एक शानदार बजट पर और न्यूनतम चालक दल के साथ (कैमरा ज्यादातर समय स्थिर रहता है), पेली की विशेषता एक युवा जोड़े का अनुसरण करती है, जिनके जीवन को उनके सैन डिएगो घर में अज्ञात द्वारा हमेशा के लिए बदल दिया जाता है।


 "ब्लेयर विच" की तरह, यह एक मूल आधार है, लेकिन पाया गया फुटेज कोण और अस्थिर भावना से यह वास्तविक हो सकता है (अभिनेता केटी फेदरस्टन और मीका स्लोट के लिए यश, जो परिस्थितियों के पागलपन में भी रोमांचकारी और स्वाभाविक रहते हैं)।  "ब्लेयर विच" की तरह, हॉलीवुड का ध्यान आकर्षित करने के लिए फिल्म एक त्यौहार के माहौल में काफी पॉप-अप थी, हालांकि मूल रूप से यह माना जाता था कि पेली फिल्म को एक बड़े ऑपरेशन के लिए रीमेक करेगा।


 कोई ज़रूरत नहीं, मूल पर्याप्त है, दुनिया भर के दर्शकों को डराता है और इस प्रक्रिया में लगभग $ 200 मिलियन खींचता है।  अपरिहार्य फ़्रैंचाइज़ी थोड़ा बोझिल साबित हुई है, दोनों कथात्मक पुनर्संयोजन के अधीन जो इसके प्रारंभिक कथानक के साधारण सुखों को कम कर देता है और इस तरह की मूल सफलता के योग्य कुछ मुट्ठी भर दृश्य।


“REC” (Jaume Balagueró and Paco Plaza, 2007)

 शॉट-फॉर-शॉट अमेरिकी रीमेक "संगरोध" से पहले, इस क्लॉस्ट्रोफोबिक स्पैनिश फ़ाउंड-फ़ुटेज प्रयास ने क्लॉस्ट्रोफ़ोबिया और आतंक की एक नई खुराक ज़ोंबी शैली में ला दी।  एक टीवी रिपोर्टर और उसका कैमरामैन एक आपातकालीन कॉल आने पर एक स्थानीय फायर स्टेशन पर एक नियमित साक्षात्कार कर रहे हैं। पास के एक अपार्टमेंट में अग्निशामकों के साथ, समाचार टीम एक बुजुर्ग महिला इकाई के अंदर से खून से लथपथ चीखों को रिकॉर्ड करना शुरू कर देती है।  अधिकारियों द्वारा खतरे को रोकने के लिए इमारत को सील करने के बाद, समाचार दल, अग्निशामक और निवासी अंदर एक घातक आतंक का सामना कर रहे हैं।  कैमरा चलने के साथ, इसमें शामिल सभी लोगों के बचने की संभावना नहीं है।  "आरईसी" काफी परेशान करने वाला है क्योंकि यह एक बेचैन क्लिप पर चलता है, ज़ोंबी अवधारणा के लिए एक नई तरह की तत्कालता को इंजेक्ट करने के लिए पाए गए फुटेज डिवाइस का उपयोग करता है।


 कथानक काफी सरल है, और कलाकारों को स्टॉक पात्रों से भर दिया जाता है, लेकिन फिल्म शुद्ध ऊर्जा और निष्पादन के साथ अपने ट्रॉप्स के बंधनों पर विजय प्राप्त करती है, जिसमें अंत तक साउंडट्रैक पर किसी भी संगीत की अनुपस्थिति भी शामिल है;  यह अक्सर वास्तव में ऐसा महसूस होता है कि आप एक भयानक दस्तावेज़ देख रहे हैं (वह जो अगली कड़ी में उसी बेदम गति के साथ जारी है)।  और जैसा कि डराने की अप्रत्याशितता एक अधिनियम से दूसरे कार्य तक जाती है, रोशनी के साथ फिल्म को देखना असंभव नहीं है।


 “The Last Broadcast” (Stefan Avalos and Lance Weiler, 1998)

 यदि आपने "द लास्ट ब्रॉडकास्ट" के बारे में नहीं सुना है और आप फ़ाउंड-फ़ुटेज हॉरर फ़िल्मों का आनंद लेते हैं ... यह आपके लिए "द लास्ट ब्रॉडकास्ट" देखने का समय है, जो 90 के दशक के इंडी हॉरर का एक छिपा हुआ रत्न है जो अपने समय से आगे था।  निर्देशक स्टीफ़न अवलास और लांस वीलर ने सार्वजनिक-पहुंच वाले टेलीविज़न होस्टों की काल्पनिक कहानी बताने के लिए एक वृत्तचित्र दृष्टिकोण अपनाया, जो पौराणिक जर्सी डेविल की खोज में मारे गए थे।


 फिल्म "तथ्य या कल्पना" से बरामद फुटेज के रूप में एक खोजी थ्रिलर का रूप लेती है, दो मृत मेजबानों (निर्देशकों द्वारा निभाई गई) से आविष्कृत टीवी श्रृंखला से नए सबूत सामने आते हैं कि सजायाफ्ता हत्यारा पूरी कहानी नहीं थी।


 इससे पहले कि आप "ब्लेयर विच" कह सकें, रिलीज़ की तारीख देखें: "द लास्ट ब्रॉडकास्ट" को "ब्लेयर विच" से एक पूरे साल पहले रिलीज़ किया गया था और दशकों से उस दूसरी फिल्म की ब्लॉकबस्टर छाया से पीड़ित है।  लेकिन अवलास और वीलर (जिनमें से बाद वाले अंततः विकसित ट्रांसमीडिया स्पेस में एक प्रमुख कहानीकार बन गए) ने खोजी वृत्तचित्र सौंदर्य पर एक जटिल अफवाह तैयार की है जो समान भागों में मीडिया कमेंट्री और धीमी गति से जलने वाली थ्रिलर है जिसमें बहुत भयानक अदायगी है।  यह शैली का एक सम्मोहक प्रधान बना हुआ है और शैली के अधिक कट्टर प्रशंसकों द्वारा खोजे जाने योग्य है।  उन्हें निराश नहीं किया जाएगा।


“V/H/S” (various, 2012)

 हाल के वर्षों में सबसे रोमांचक हॉरर एंथोलॉजी में से एक ने उभरती हुई फिल्म निर्माण प्रतिभाओं को अपने स्वयं के अनूठे तरीकों से दृष्टिकोण का पता लगाने का अवसर देकर फ़ाउंड-फ़ुटेज हॉरर पर एक नया स्पिन खोजने में कामयाबी हासिल की।  "वी/एच/एस" में आज काम कर रहे कुछ अधिक महत्वाकांक्षी माइक्रोबजट अमेरिकी फिल्म निर्माताओं के योगदान शामिल हैं, जिनमें से सभी विशेष रूप से डरावनी काम नहीं करते हैं।  डरावनी प्रशंसक साइट ब्लडी डिस्गस्टिंग के संस्थापक ब्रैड मिस्का द्वारा अवधारणा के पैरामीटर विकसित किए गए थे: युवा गुंडों के एक समूह को एक अशुभ घर से एक रहस्यमय टेप चोरी करने का काम सौंपा जाता है।  जब वे अज्ञात टेपों के ढेर के सामने आते हैं, तो फ्रेमिंग डिवाइस शुरू हो जाता है क्योंकि प्रत्येक कैसेट में एक और रुग्ण मुठभेड़ होती है।


 परिणामी अनुभव उनका अपना निजी हॉरर फेस्टिवल है, जिसमें जाने-माने इंडी फिल्म निर्माताओं डेविड ब्रुकनर, ग्लेन मैकक्यूएड, जो स्वानबर्ग, टीआई वेस्ट, और ऑनलाइन फिल्म निर्माण सामूहिक द्वारा रेडियो साइलेंस के रूप में जाना जाता है (वे अंततः "रेडी ऑर नॉट" बनाने के लिए चले गए)  .  इसके उत्पादन में शामिल इंडी नामों के कोरस के बावजूद, "वी/एच/एस" आश्चर्यजनक रूप से द्रव संरचना को बनाए रखता है;  लो-फाई वीडियो की गुणवत्ता और पूर्वाभास का माहौल प्रत्येक अध्याय में आगे बढ़ता है।  अधिकांश खंडों में सस्ते डर का एक अच्छा हिस्सा होता है, लेकिन वे बिल्ड-अप की कला में भी तल्लीन होते हैं, खूनी पंचलाइनों के साथ गंभीर चुटकुले की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं।


 "वी/एच/एस" काफी हद तक काम करता है क्योंकि यह फिल्म निर्माताओं से मूल लो-फाई कहानियों की मांग करता है, जो पहले से ही ऐसा करने में उत्कृष्ट हैं, और उन सभी को एक साथ मिलकर काम करते हुए देखना एक कुल विस्फोट है।  समान रूप से रमणीय "वी / एच / एस 2" ने साबित कर दिया कि यह दृष्टिकोण एक विसंगति नहीं था, लेकिन सभी के ऊपर क्यूरेटोरियल दृष्टि से संचालित होने पर संकलन परियोजनाएं सबसे अच्छा क्यों काम करती हैं, इसका एक आसवन।


“Creep” (Patrick Brice, 2014)

 क्या होगा अगर मार्क डुप्लास एक सीरियल किलर था?  यह किसी भी तरह के कम बजट वाले इंडी आउटिंग के लिए एक अच्छा विचार है, लेकिन पैट्रिक ब्राइस का "क्रीप" इसे जंगली नए छोरों के लिए उपयोग करता है।  "माई लाइफ" (नहीं, वास्तव में) जैसे नाटकीय दृश्यों को मनोरंजक रूप से कताई करते हुए, डुप्लास सितारों के रूप में ऑफ-किल्टर जोसेफ के रूप में है, जो अपने अजन्मे बेटे के लिए विशेष क्षणों को रिकॉर्ड करने के लिए एक वीडियोग्राफर को काम पर रखता है क्योंकि कैंसर से पीड़ित जोसेफ उसे पालने के लिए नहीं होगा  .  हारून (ब्राइस द्वारा अभिनीत) नौकरी के लिए डेक पर है, और शुरुआती संकेत देते हुए कि कुछ सही नहीं है, उसे परेशान करता है, वह काफी अच्छा लड़का है (और, नरक, जोसेफ मर रहा है, है ना?) कि वह उन्हें अनदेखा करता है।


 जब तक यह रास्ता न हो, बहुत देर हो चुकी है।  फिल्म के छोटे पैमाने के बावजूद, ब्राइस और डुप्लास लगातार डर (और कुछ हार्दिक हंसी) और जोसेफ और आरोन के आसपास की दुनिया का निर्माण करते हैं, जो अनजाने में उनकी अपनी स्तुति बन जाएगी।  एक चरित्र के लिए एक निश्चित निष्कर्ष और दूसरे के लिए विकल्पों की एक पूरी नई संपत्ति दोनों के साथ, फिल्म तांत्रिक फैशन में समाप्त होती है।  यह अब तक एक सीक्वल, थोड़ा मजेदार और विशेष रूप से कम डरावना 'क्रीप 2' पर आधारित है, लेकिन यहां तक ​​​​कि फिल्मों की जोड़ी उप-शैली की गहराई को दर्शाती है।


“The Sacrament” (Ti West, 2013)

 हॉरर-मूवी बदमाश टीआई वेस्ट ने 2009 के स्टाइलिश '80 के दशक के थ्रोबैक 'द हाउस ऑफ द डेविल' के साथ शुरुआत की और हाल ही में 'वेवर्ड पाइन्स,' 'द एक्सोरसिस्ट,' 'द पैसेज,' और 'चेम्बर्स' के साथ शैली के टेलीविजन में कदम रखा।  उनकी 2013 की फ़ुटेज थ्रिलर 'द सैक्रामेंट', जीन जोन्स द्वारा डेथ पंथ ईडन पैरिश के नेता के रूप में एक करिश्माई प्रदर्शन द्वारा लंगर डाले हुए, 1978 के जॉनस्टाउन नरसंहार का एक भयानक, तंत्रिका-कटे, खूंखार पुनर्निवेश है, जहां लगभग  पीपल्स टेम्पल के एक हजार अनुचरों ने कहावत कूल-एड पिया और मृत हो गए।


 "द सैक्रामेंट" में, इंडी दिग्गज एजे बोवेन और जो स्वानबर्ग ने वाइस पत्रकारों की भूमिका निभाई है, जो एक धार्मिक नेता द्वारा स्थापित एक शांत, शांत-रहने वाले समुदाय की जांच करने के लिए निकले थे।  एमी सेमेट्ज़, केंटकर ऑडली, और केट लिन शील जैसे अन्य इंडी फेव्स के साथ पैक किया गया, फिल्म वास्तव में बीमार तीसरे-एक्ट सेट पीस में विकसित होती है, जहां एक-एक करके, पैरिश के अनुयायी और उसके घुसपैठिए साइनाइड युक्त पेय पीते हैं और आगे बढ़ते हैं।  व्यापक रूप से भयानक मौत मरो।  वेस्ट प्रभावशाली ढंग से बॉशियन तबाही को कोरियोग्राफ करता है क्योंकि वाइस कैमरा क्रू शायद निश्चित कयामत के लिए अपना रास्ता बनाता है।


 “Trollhunter” (André Øvredal, 2010)

 उप-शैली के लिए और अधिक रोमांचक अपडेट में से एक में, नॉर्वेजियन निर्देशक आंद्रे ईव्रेडल ("डरावनी कहानियां टू टेल इन द डार्क") भ्रामक अंत के लिए पाए गए फुटेज फॉर्मूला का उपयोग करती है: "ट्रोलहंटर" एक अस्थिर-कैम दृष्टिकोण से शुरू होता है जो लो-फाई का सुझाव देता है  सामग्री को एक आश्चर्यजनक प्राणी में बदलने से पहले कहानी कहने के मानक "घोस्टबस्टर्स" में किसी भी प्रभाव के रूप में संतोषजनक हैं।


 फिल्म नॉर्वेजियन फिल्म के छात्रों द्वारा शूट किए गए फुटेज का रूप लेती है क्योंकि वे ग्रामीण इलाकों में रहस्यमय भालू हत्याओं की एक श्रृंखला को ट्रैक करते हैं।  गिड्डी यंग थॉमस (ग्लेन एरलैंड टोस्टरुड) दाढ़ी वाले वुड्समैन हैंस (नार्वेजियन कॉमेडियन ओटो जेस्पर्सन) की गतिविधियों पर नज़र रखने वाले कैमरमैन काले (टॉमस अल्फ़ लार्सन) और साउंड गर्ल जोहाना (जोहाना मर्क) के साथ चार्ज का नेतृत्व करते हैं।  हंस के इरादे तब तक मायावी रहते हैं जब तक कि टीम उसे जंगल में ट्रैक नहीं कर लेती और उसके दुश्मन के साथ आमने-सामने आ जाती है: एक विशाल जानवर की आकृति जो तुरंत नॉर्वेजियन विद्या को मान्य करती है।


 अपने उन्नत विशेष प्रभावों (प्रसिद्ध नॉर्वेजियन इलस्ट्रेटर थियोडोर किटलसन द्वारा स्केच से 3D मॉडलिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके डिज़ाइन किया गया) के अचानक परिचय के साथ, "ट्रोलहंटर" एक चतुर नौटंकी से एक पूर्ण हॉरर-फंतासी बनने के लिए आगे बढ़ता है, जिसमें बूट करने के लिए एक विस्तृत पौराणिक कथा है।  जबकि 'ब्लेयर विच' ने अपने टाइटैनिक खतरे के रहस्य के साथ लुका-छिपी की भूमिका निभाई, 'ट्रोलहंटर' सरकारी साजिशों के एक आकर्षक अंडरवर्ल्ड में तल्लीन है, और अपने राक्षसों को सुर्खियों में रखने में भी कंजूसी नहीं करता है।


 ओवरेडल ट्रोल सिक्योरिटी सर्विस के एक कर्मचारी के रूप में हंस के जीवन में एक व्यंग्यपूर्ण किक जोड़ता है, जहां वह एक नियंत्रित वन्यजीव नौकरशाह (हंस मोर्टन हैनसेन) की दया पर है, जो अपने ट्रैक को कवर करके दुनिया के बाकी हिस्सों से ट्रोल के अस्तित्व को छिपाने का इरादा रखता है।  नकली भालू पंजे के साथ।  जबकि पाया गया फुटेज फॉर्मूला अक्सर एक क्लिच की तरह महसूस कर सकता है, "ट्रोलहंटर" जमीनी स्तर पर ब्लॉकबस्टर ऊर्जा को फिर से बनाने के तरीके ढूंढता है जो इसे फिर से ताजा बनाता है।


“Lake Mungo” (Joel Anderson, 2008)

 एक छोटी-सी देखी गई ऑस्ट्रेलियाई को फुटेज की सुविधा मिली, जो करीब से परीक्षा और गहरे सम्मान के योग्य है, जोएल एंडरसन की पहली (और अभी भी केवल) फिल्म क्लासिक हॉरर ट्रॉप्स (एक प्रेतवाधित घर!) को कुछ भीषण पारिवारिक नाटक के साथ जोड़ती है (क्या होगा यदि यह आपकी मृत बहन सता रही हो  हाउस?) और पूरे मामले में समझने योग्य निराशावाद की एक उदार गुड़िया में जोड़ता है।


 तथ्य: किशोरी एलिस पामर डूब गई है, जिससे उसका परिवार बिखर गया है, और अपने भाई मैथ्यू को अपने भूत (शायद?) को पकड़ने के लिए घर के चारों ओर कैमरे लगाने के लिए मजबूर कर रही है।  माध्यम के संदर्भ में दोनों स्मार्ट हैं (एंडरसन अन्य स्रोतों से नए फुटेज को शामिल करने के लिए कई चतुर तरीके ढूंढता है) और रहस्य (इस चीज़ में ऐसे ट्विस्ट हैं जिन्हें आप कभी नहीं देखेंगे)।  अंत दोनों डरावनी फिल्म निर्माण को जानने का एक उत्पाद है और मानव हृदय एक प्रतीत होने वाले अंत के बाद लंबे समय तक कैसे टूट सकता है (और धड़कता है) की गहरी समझ है।


“Cloverfield” (Matt Reeves, 2008)

 कुछ बड़े बजट की फुटेज फिल्मों में से एक, जिसे शुरू में एक ब्लॉकबस्टर के रूप में कल्पना की गई थी, मैट रीव्स की दूसरी फीचर फिल्म ने कई सबक का उपयोग किया, जिसने छोटी फिल्मों को इतना सफल बना दिया, एक स्मार्ट मार्केटिंग अभियान से लेकर पात्रों की एक कास्ट को ध्यान में रखने के लिए।  विषम परिस्थितियों में भी।  न्यूयॉर्क शहर में जाहिरा तौर पर न्यूयॉर्क शहर के आखिरी दिन के दौरान सेट, जैसा कि हम जानते हैं, यह फिल्म एक सरकारी एजेंसी का काम है जो एक राक्षस के शहर में आने पर क्या हुआ, इसके बारे में एक कथा को इकट्ठा करने के लिए मजबूर किया गया था।


 अधिकतर, हालांकि, यह दोस्तों के एक समूह की कहानी है जो एक भयानक रात और एक कहानी-लंबा गॉडज़िला बनाव से बाहर निकलने की उम्मीद करता है।  लगातार बर्बाद हो रहे शहर के माध्यम से फाड़, समूह को बड़ी (राक्षस) और छोटे (छोटे राक्षसों) की समस्याओं से निपटने के लिए मजबूर किया जाता है, और तनाव और आतंक ने कभी भी हार नहीं मानी।  इससे भी अधिक रोमांचकारी: रीव्स सुखद अंत के लिए नहीं जाते हैं, एक काल्पनिक कहानी पर दांतों में वास्तविक यथार्थवाद लात मार रहा है।


 अन्य फ़ुटेज हिट्स की तरह, फिल्म ने अनिवार्य रूप से सीक्वल और नकल करने वालों को जन्म दिया, और यहां तक ​​​​कि सबसे अच्छे फॉलोअप (जैसे "10 क्लोवरफ़ील्ड लेन") बड़े विचारों में शूहॉर्निंग के लिए प्रवृत्त होते हैं जो गोथम में एक शानदार बुरी रात के बारे में अपनी कहानी के रूप में सबसे अच्छा काम करते हैं।  


 “Willow Creek” (Bobcat Goldthwait, 2013)

 पाए गए फुटेज क्षेत्र के अंदर टकराए गए प्राणी सुविधाओं की कोई कमी नहीं है, लेकिन बॉबकैट गोल्डथवेट का दुबला और मतलब (और, हां, निश्चित रूप से भी गहरा मजाकिया) "विलो क्रीक" शैली और स्मार्ट के साथ मिश्रण में बिगफुट जोड़ता है।  अपने कई भाइयों की तरह, फिल्म एक साधारण कहानी (युगल बिगफुट की तलाश में जाती है, उफ़, वास्तव में बिगफुट को ढूंढती है) को चिलिंग एंड्स में बदल देती है।


 गोल्डथवेट भी काफी बैकस्टोरी और पौराणिक कथाओं का निर्माण करता है, जो फिल्म को अन्य समान विशेषताओं से परे जाने के लिए पर्याप्त शक्ति देता है।  खेल सितारों ब्रायस जॉनसन (बिगफुट जुनूनी जिम के रूप में) और एलेक्सी गिलमोर (अधिक सतर्क केली के रूप में) द्वारा सहायता प्राप्त, यह एक क्लासिक टू-हैंडर है जो जल्द ही कुछ बहुत, बहुत बालों वाले पंजे को शामिल करने के लिए आता है।  यह अजीब और डरावना है, और यह एक निहितार्थ के एक नरक के साथ समाप्त होता है।